Sunday, May 19th, 2024

बीयू ईसी सदस्य करेंगे विभाग और कालेजों का निरीक्षण, सुनेंगे विद्यार्थियों की समस्याएं

भोपाल। 

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में गुरूवार को कार्यपरिषद की बैठक का आयोजन किया गया। इसमें बीयू के दायरे में आने वाले कालेजों की निरंतरता जारी की गई है। ईसी सदस्य पिंकेश रघुवंशी ने ईसी को सदस्यों को कालेज और बीयू के विभागों में सीधा संवाद करने का सुझाव रखा, जिसपर सभी की सहमति बन गई है। 

बीयू के ईसी सदस्य अब बीयू के विभागों के अलावा आठ जिलों के कालेजों की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान वे विभाग और कालेजों में पहुंचकर विद्यार्थी और प्रोफेसरों से सीधे संवाद कर पाएंगे। इसका कारण विभाग और कालेजों में फैली अव्यवस्था को खत्म कर उन्हें बेहतर तरीके से संचालित कराना बताया गया है। संवाद के दौरान प्रोफेसर और विद्यार्थी ईसी सदस्यों को अपनी समस्या बता पाएंगे। उन समस्याओं को दूर कराने के लिए ईसी सदस्य बीयू अधिकारियों को निर्देशित भी कर पाएंगे। वहीं बैठक में ईसी की बैठक हर महीने कराने का निर्णय लिया गया है। क्योंकि अभी तक तीन या चार माह में ईसी की बैठक आयोजित कराई जाती थी। इससे काफी मुद्दे हो जाते थे। इससे उनका निराकरण करने में ज्यादास समस्याएं आती थीँ। 

70 नये कोर्स को मिली मंजूरी 

बीयू को करीब 400 निजी कालेजों की निरंतरता जारी कर करने की मंजूरी ईसी ने दे दी है। वहीं करीब 70 कालेजों के नये कोर्स की मंजूरी भी दी गई है। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते निरंतरता और नये कोर्स की मंजूरी अटकी हुई थी, लेकिन गुरूवार को हुई ईसी में उन्हें निरंतरता और संबद्धता जारी कर दी गई है। वहीं बीयूआईटी की मान्यता के लिए एआईसीटीई को अपील कर दी गई है। इसकी सूचना ईसी को दे दी गई है। अब एआईसीटीई से मंजूरी मिलने के बाद बीयू उनके रिक्त पदों पर भर्ती करने की प्रक्रिया पूर्ण करेगा। 

अटका कुलपति तिवारी का भुगतान 

शासन द्वारा आपातकाल लगाकर हटाए गए कुलपति मुरलीधर तिवारी के कार्यकाल के दौरान करीब साढ़े 12 लाख रुपए का भुगतान अटका हुआ है। भुगतान संबंधी सभी दस्तावेज ईसी में नहीं रखे गए हैं। इसलिए बीयू को निर्देशित कियागयाहै कि वे आगामी बैठक में भुगतान संबंधी सभी दस्तावेज प्रस्तुत करें। उनके परीक्षण के बाद भुगतान की स्वीकृति प्रदान की जाएगी। 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

5 + 14 =

पाठको की राय